चेहरा या फ़िंगरप्रिंट लॉगिन (Face or Fingerprint Login)

उपयोगकर्ता अब अपने मोबाइल उपकरण पर संग्रहीत चेहरे या फिंगरप्रिंट पहचान का उपयोग करके पासवर्ड दर्ज किए बिना एसएमसी में लॉग इन कर सकते हैं। आईओएस (ऐप्पल) उपयोगकर्ता अपने मोबाइल डिवाइस के आधार पर फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपने उपकरण के फ़िंगरप्रिंट स्कैनर का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

इस कार्यशीलता का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता की सेटिंग स्क्रीन पर चेहरे या फ़िंगरप्रिंट पहचान को सक्षम किया जाना चाहिए मोबाइल उपकरण। जब एसएमसी उपयोगकर्ता के मोबाइल उपकरण पर चेहरे या फिंगरप्रिंट पहचान का पता लगाता है, तो एसएमसी के लिए फेस आईडी (आईओएस), टच आईडी (आईओएस), या फिंगरप्रिंट (एंड्रॉइड) को सक्षम करने का संकेत पासवर्ड के साथ ऐप में लॉग इन करने के बाद दिखाया जाता है।

इस सुविधा को सक्षम करने के बाद, उपयोगकर्ता अपने चेहरे या फ़िंगरप्रिंट को स्कैन करके लॉग इन कर सकते हैं, जो उनके

मोबाइल उपकरण (उपकरण की सेटिंग की जांच करें) पर निर्भर करता है। यह कार्यशीलता डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होती है और इसे एसएमसी सेटिंग्स स्क्रीन पर अक्षम या सक्षम किया जा सकता है। चेहरे या फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करके लॉग इन करते समय, पासवर्ड रीसेट और समाप्ति के सामान्य नियम अभी भी लागू होते हैं। जब किसी उपयोगकर्ता का पासवर्ड समाप्त हो जाता है और वह चेहरे या फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करके लॉग इन करता है, तो उसे तुरंत अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए कहा जाता है।

 

  1. अपने उपकरण की जांच करें और सुनिश्चित करें कि उपकरण सेटिंग में चेहरा या फ़िंगरप्रिंट आईडी सक्षम है।
ff_log.png
  1. एसएमसी में लॉग इन करने के बाद हाँ पर टैप करें।

यह पॉप अप तब प्रदर्शित होता है जब उपयोगकर्ता पहली बार उपयोग किए जा रहे उपकरण पर चेहरा या फिंगरप्रिंट डेटा संग्रहीत करने के बाद लॉग इन करता है। इस पॉप-अप का टेक्स्ट उपकरण और क्या एसएमसी द्वारा चेहरे या फिंगरप्रिंट डेटा का पता लगाया गया है या नहीं, के आधार पर बदलता है।

ff.png

Comments

0 comments

Please sign in to leave a comment.